Thursday, February 17, 2011

मेरी सोच

नमस्कार दोस्तों ........
आशा है आप सब कुशल होंगे बहुत दिन हुए आप सबों से मुखातिब हुए तो मैंने सोचा की क्यूँ ना आज आप लोगों का हाल चल ले लिया जाए?
आज एक बार फिर मेरे मन में एक अजीब सी उहा पोह मची है और इसका कारण क्या है ये शायद मुझे भी पता नहीं !!
मेरे विचार से  ये इस लिए है क्यूंकि मैं एक बार फिर अपने भविष्य को लेकर चिंतित हूँ ,एक बार फिर मुझे ये लग रहा है की पता नहीं मैं जीवन में कभी एक सफल इंसान  बन पाऊंगा या नहीं शायद इसका  जवाब मुझे पहले की तरह ही अपने आप से ढूंढना पडेगा और हो भी क्यूँ ना आखिर समस्या भी तो मेरी ही है.
खैर छोडिये मैं आपको एक बहुत ही मनोरंजक  बात बताता हूँ जो मैंने कल रात महसूस की -
कल जब मैं अपनी पढाई कर रहा था तो मेरे दिमाग एक बात आई और वो ये की इस देश में हजारों लाखों  बच्चे ऐसे हैं जिनका भविष्य अंधकारमय है और जिनकी पढाई लिखाई का सपना बिलकुल वैसे ही धूमिल है जैसे कडकडाती ठण्ड में धुंध से आसमान और तभी मैंने फिर ये सोचा की मैं जो हमेसा अपनी ही बातें करता हूँ और हमेसा अपने ही बारे में सोचता हूँ कितना गलत हूँ क्यूंकि इस देस में मुझसे भी  ज्यादा पीड़ित और मुझसे भी ज्यादा दुखी लोग हैं जिनकी व्यथा सुनने वाला यहाँ कोई नहीं है, आज भी कई ऐसे लोग हैं जो हर वक़्त सिर्फ यही सोचते हैं की कभी कोई मसीहा आएगा और कोई चमत्कार होगा और तब मुझे लगा की कितना सहस है इस देस के उन लोगों में जो सदियों से आज भी एक सकारात्मक मानसिकता लिए और उम्मीदों के सपने अपनी आँखों में संजोये जीवन व्यतीत कर रहे हैं . तो फिर मैं तो एक सक्षम पुरुष हूँ जो हर व्यवस्था से परिपूर्ण है जब वैसे लोग अपने जीवन से उम्मीद रख सकते हैं तो आप और हम क्यूँ नहीं?
मैं धन्यवाद देता हूँ देस कउन करोड़ों ऐसे लोगों को जिन्होंने मुझे एक नकारात्मक मानसिकता का शिकार होने से बचा लिया और मैं उने इस लिए भी धन्यवाद देता हूँ क्यूंकि इन्ही की वजह से मुझे एक नयी दिशा मिली अपने जीवन के लक्ष्य के साथ आगे जाने की और उससे पाने की.
मैं ऐसे लोगों को कोटि कोटि प्रणाम करता हूँ.
इश्वर करे उनके जीवन में ज़रूर रौशनी हो और वो लोग अपने संघर्षमय जीवन से आगे बढ़कर जीवन में कुछ हासिल करें और इसी तरह से हम जैसे लोगों के जीवन के प्रेरणा के श्रोत बने रहें.

मुस्कुराते रहिय-
आपका अपना 
एस.के.
आपका दिन मंगलमय हो.......
 

1 comment:

  1. आपका प्रयास सराहनीय है. अपनी पोस्ट में लेबल अवश्य लगाया करिए. बिना लेबल के सर्च इंजन काम नहीं करता और पाठक आपके ब्लॉग पर नहीं पहुँच पाते.

    ReplyDelete